Tuesday, September 6, 2011

गरीब मुसहर की पिटाई एवम पुलिस दारा सहयोग नही करने के समबन्ध मे



---------- Forwarded message ----------
From: PVCHR MINORITY <minority.pvchr@gmail.com>
Date: 2011/9/6
Subject: गरीब मुसहर की पिटाई एवम पुलिस दारा सहयोग नही करने के समबन्ध मे
To: jrlawnhrc@hub.nic.in, DIG Varanasi <sspvns-up@nic.in>, IG Zone Police Varanasi <igzonevns-up@nic.in>
Cc: akpnhrc@yahoo.com, "pvchr.india" <pvchr.india@gmail.com>


 

सेवा में,                                                                      05 सितम्बर, 2011

 

            अध्यक्ष

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

     नई दिल्ली  

 

विषय: गरीब मुसहर के साथ मारपीट एवम पुलिस द्दारा सहयोग नही करने के सम्बन्ध में।

 

महोदय,

              03 सितम्बर, 2011 को गुड्डु, पुत्र-लख्खन ग्राम-खरगपुर, थाना-फुलपुर, वाराणसी को लल्ली राजभर पुत्र-होरी राजभर (भट्ठा मालिक) जगदीशपुर तथा नत्थु (भट्ठा का मुंशी) ने बेवजह मंगारी बाजार से अपने घर आते समय भट्ठे पर रोका और काम करने को कहा। जब गुड्डु ने कहा कि ''मैं कही और काम करता हूँ और काम करके वापस घर जा रहा हूँ, आपका काम नही कर सकता,''  दोनो लोगों ने मिलकर गुड्डु पटककर लातो-जूतो तथा लाठी से पीटा। जिससे उसकी आँख सूज गयी है तथा शरीर पर कई जगह जख्म के निशान है। जब वो फूलपुर थाना पर शिकायत करने गया तो दरोगा जी ने गाली देकर भगा दिया और प्राइवेट डाक्टर से दवा ले लेने को कहा। पैसे के अभाव मे वह स्वास्थ्य केन्द्र पिण्डरा पर दवा लेने गया तो डाक्टर से अनुरोध किया कि उसका मेडिकल भी बना दीजिए तो डाक्टर ने कहा कि एफ0आई0आर0 की कापी लाओ तभी  बनाऊगा और तभी दवा दूँगा। 05 सितम्बर, 2011 को वह पुनः फुलपुर थाना गया तो दरोगा ने उसे प्राइवेट डाक्टर से दवा लेने की सलाह दी और केस बाद में देख लेने का आस्वासन ।

          लेख है कि लल्ली राजभर, पुत्र-होरी राजभर, जगदीशपुर, थाना-फुलपुर, वाराणसी का एक दबंग भट्ठा मालिक है। लल्ली राजभर पर कुछ अपराधिक मुकदमें भी दर्ज है जबकि कई गम्भीर आरोपो में उसने स्थानीय फुलपुर थाने की मदद से अपने को बचा लिया है। लल्ली ने 2005 में एक व्यक्ति बसन्त मुसहर को उसके घर से उठाकर मरवा दिया था। मामले में एफ0आई0आर0 तक नही हुआ। बसन्त मुसहर के परिवार वाले लल्ली के भय से कुछ नही कर पाते, जबकि पुलिस ने बसन्त की लाश का पोस्टमार्टम भी नही कराया।

              लल्ली पर बंधुआ मजदूरी के भी कई मुकदमें दर्ज है। परन्तु उसके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नही हुई। कानूनी कार्यवाही नही होने से जहाँ बसन्त और गुड्डू जैसे मुसहर लल्ली और थाना-फुलपुर, वाराणसी से भयभीत है, जबकि पुलिस की निष्क्रियता से लल्ली जैसे लोगों द्वारा शोषण करने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है।

        महोदय से अनुरोध है कि कृपा करके लल्ली राजभर, नत्थू एवं दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ अति शीघ्र कानूनी कार्यवाही करने की कृपा करे।  

 

भवदीय

डा0 लेनिन

(महासचिव )

मानवाधिकार जन निगरानी समिति